#5 Best Short funny stories for kids in hindi with pictures 2020 (Kahaniyan)

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, 5 Best Short funny stories for kids in hindi with pictures. जो kids के लिए funny होने के साथ-साथ ही Moral भी होंगी।


funny stories for kids in hindi


Funny stories for kids in Hindi 1:

” कौन करवट बैठे ऊंट “


 एक गांव में एक कुम्हार रहता था वह बहुत घमंडी था, और हमेशा दूसरों का गंदा सोचता था। पर वह बर्तन अच्छे बना लेता था। उसी गांव में एक किसान भी रहता था जो बहुत भोला था , और दूसरों का भला सोचता था ।

एक बार गांव में एक मेला लगा था, किसान ने इस बार अपने खेत में सब्जियां और कुछ फल उगाए थे । किसान के पास 1 ऊंट होने की वजह से उसने सोचा,

यहां पर तो ज्यादा सब्जी बिकती नहीं , क्यों ना सब्जी को ऊंट के पीठ में लाधकर मेले में ले जाकर बेच आ जाए।

सारी सब्जियां भी बिक जायेंगी, और अच्छा दाम भी मिल जाएगा । यह बात कुम्हार को पता चल गई ,और उसने भी अपने बर्तन मेले में बेचने की सोची। और यह जानकर कि किसान अपने ऊंटट को भी साथ ले जा रहा है, मेरे भी बटन फ्री में मेले तक पहुंचा देगा ,


stories for kids in hindi


यह सोचकर वह किसान के पास पहुंचा ,और उसने किसान से बोला भाई मैंने सुना है आप अपनी सब्जियों को कल मेले में बेचने जा रहे हैं तो मैंने सोचा कि क्यों ना हम दोनों साथ चले हंसते-हंसते रास्ता भी जल्दी कट जाएगा और मेरी भी कुछ मदद हो जाएगी।

और शायद मैं आपकी सब्जियां बिकवाने में भी कुछ मदद कर दूं । किसान के भोलेपन के कारण किसान ने हां कर दी। और अगले दिन उन्होंने ऊंट के एक तरफ सब्जियों का गट्ठा बांधा, और दूसरी तरफ उतने ही वजन का कुमार के बर्तन  बांधें।

जिससे ऊंट और बर्तनों का संतुलन बने रहे। यह कार्य करके वह दोनों मेले की तरफ चल दिए। ऊंट ने अपनी गर्दन पीछे की और घुमाई , तो उसने देखा, हरी सब्जियां उसके पीठ पर लधी हैं। ऊंट उन सब्जीयों को खाने लगा,

किसान जब भी उसको सब्जी खाता देखता उसे मारता , पर ऊंट बार-बार सब्जी खाता । ऐसा देख कुम्हार को बहुत मजा आ रहा था , और वह किसान की बहुत खिल्ली उड़ा रहा था । ऐसा करते रहने पर सब्जियां एक चौथाई से भी कम रह गई, सब्जियों का गट्ठा खत्म होने वाला था ,

तब ऊंट का संतुलन बिगड़ा और वह जिस तरह बर्तन रखे थे उस तरफ गिर गया । और कुम्हार के सारे बर्तन चकनाचूर हो गए । यह देखकर कुमार जोर-जोर से चिल्लाने लगा ,और ऊंट को मारने लगा।

तब किसान ने कहा कि अब पश्चाताप करने से क्या फायदा? अगर तुम पहले से ही मेरी खिल्ली न उड़ाते, और ऊंट को सब्जियां खाने से रोकते तो यह ना होता।

यह सुनकर कुम्हार का सारा घमंड चूर-चूर हो गया, और उसने किसान से माफी भी मांगी।


Kids Story in hindi 2:

“4 अनोखे मित्र “


एक गांव में एक व्यक्ति रहता था उसके पास एक गधा था, गधा बहुत बूढ़ा और कमजोर था , मालिक उस गधे के साथ बहुत बुरा व्यवहार करता था । वह उसे लाठी से पीटता और कभी कभी खाना भी नहीं देता था।

गधे को खाना ना मिलने के कारण गधे ने 1 दिन भाग जाने की सोची , और शहर की तरफ जाने का सोचा। शहर की तरफ भागते वक्त उसे एक पोस्टर दिखा, जिसमें लिखा था कि फिल्म का गाना गाने के लिए संगीतकार की जरूरत है।

गधे ने सोचा उसकी आवाज तो बहुत ही सुरीली है उसे वहां जाना चाहिए, जब वह आगे बढ़ा तो उसे एक कुत्ता मिला। जिसके शरीर पर बहुत ही गांव थे, उसने उसे संगीतकार वाले पोस्टर की बात बताइ। और कुत्ता भी गधे के साथ चल दिया ।

थोड़ी ही दूर तक चलने पर उन्हें एक बूढी बिल्ली मिली , जो शिकार करने के लायक नहीं थी । उन्होंने बिल्ली को भी सारी बात बताइ, और अपने साथ शामिल कर लिया।

और तीनों चल दिए , कुछ देर के बाद खेत को पार करते समय उन्हें एक बूढ़ा मुर्गा दिखाई दिया, जो बहुत जोर जोर से रो रहा था ।

सभी ने मुर्गे से भी अपने साथ चलने के लिए कहा । वह चारों मित्र आगे बढ़ गए और शहर की तरफ जाने लगे इतनी देर में बहुत रात हो चुकी थी,

उन्होंने एक पेड़ के नीचे रात गुजारने के बारे में सोचा , फिर अचानक मुर्गे को एक रोशनी दिखाई पड़ी । जो कि एक झोपड़ी से आ रही थी उसने सोचा क्यों ना रात झोपड़ी में बिताई जाए।

चारों झोपड़ी के बाहर पहुंचे , झोपड़ी में दो चोर , अपनी लूटपाट का बंटवारा कर रहे थे । और उनके बगल में बहुत सारा स्वादिष्ट खाना रखा था । खाने को देखकर चारो बहुत जोर जोर से अपनी अपनी आवाज में गाना गाने (चिल्लाने) लगे।

यह सुनकर चोरों ने उन्हें भूत समझ कर वहां से भाग गए । और उन चोरों ने वह स्वादिष्ट खाना खाया।वह चारों उसी झोपड़ी में रहने लग गए।

और रोज शाम को वह एक संगीतकार की तरह गाना भी गाते।


Short funny stories in hindi for kids 3:

” बेवकूफ बिल्ली बुद्धिमान चूहा “


कुछ साल पहले एक छोटे से गांव में एक मिठाई की दुकान में TT नाम का चूहा रहता था ,

वह मिठाई की दुकान में रहकर भी बहुत कमजोर था । 1 दिन TT का एक दोस्त TOTO उससे मिठाई की दुकानें मिलने आया, जो बहुत तगड़ा और बुद्धिमान था ।

उसने TT से कहा , अरे मित्र तुम हलवाई की दुकान में रहकर भी इतने कमजोर क्यों हो ?तब TT ने दोनों से कहा यार क्या बताऊं!

जो इस दुकान का मालिक है , उसके पास एक बड़ी बिल्ली है। जो मुझे देख कर खाने के लिए दौड़ती है , मैं कई बार उससे बचा हूं ,इसलिए मैं पतला ही रह गया। तब TOTO ने कहा अरे बिल्ली से क्या डरना! आज मैं बाहर स तुझे एक बड़ा सा पनीर का टुकड़ा लाकर दूंगा।

इससे TT डरा पर खुश भी हुआ , डरा इसलिए क्योंकि कहीं टोटो बिल्ली का शिकार ना बन जाए । और खुश इसलिए कि क्या पता सच में आज पनीर को खाने को मिले । तब TOTO बाहर निकलता है, बिना किसी डर के ।

(Dosto aapko short Funny stories for kids in hindi kesi lag rahi hai, bataye comments me.)

उसे हल्की हल्की कहीं से बिल्ली की आवाज भी सुनाई देती है , परंतु वह उस पर ध्यान नहीं देता है , और वह देखता है कि उसके सामने भिन्न भिन्न प्रकार की मिठाइयां ,रसमलाई ,जलेबी और एक बड़े से थाल में पनीर का टुकड़ा रखा है। उसकी खुशी का ठिकाना ना रहता है।

वह पनीर के यहां जैसे ही बढ़ता है, उसे एक टेबल के ऊपर बिल्ली दिखाई पड़ती है ! बिल्ली उसे बुलाती है,

और बिल्ली कहती है तुम ईधर के तो नहीं लगते,
TOTO ने कहा – मौसी कैसी हो?

मैं आज ही शहर से आया हूं । और आज मेरे दोस्त TT का जन्मदिन है , इसलिए हमारे और भी दोस्त चूहे जन्मदिन मनाने के लिए यहां आ रहे हैं।

बिल्ली ने कहा क्या वे सब भी तुम्हारी तरह हट्टे कट्टे हैं?
TOTO ने कहा हां ,

तब बिल्ली ने कहा – तुम जन्मदिन धूमधाम से बिल के बाहर ही मनाना , और दुकान से कुछ चाहिए हो तो ले जाना। तब TOTO ने कहा जी बिल्कुल TOTO ने कहा क्या आप ये पनीर का टुकड़ा बिल तक पहुंचा देगी ।

तब बिल्ली ने कहा क्यों नहीं और बिल्ली मुह में पनीर का एक बडा टुकडा मुंह में दबाकर TOTO के साथ बिल की तरफ जाने लगी । तभी दुकान का मालिक आया,

और  बिल्ली के मुंह में पनीर का टुकड़ा देख,  बिल्ली को लाठी दे मारी । उसके मुंह से टुकड़ा नीचे गिर गया , यह देखकर TOTO पनीर का टुकड़ा पकड़कर बिल में भाग गया,  और मालिक ने बिल्ली को दुकान से भी भगा दिया ।

फिर दोनों TT और TOTO खूब मजे से पनीर को खाने लगे।


Story for kids in hindi 4:

” तोतली बहू “


नैनीताल में एक प्रयाग नाम का आदमी रहता था, जो कि एक पुलिस वाला था । उसकी उम्र भी बहुत हो चुकी थी, एक दिन प्रयाग और उसका परिवार प्रयाग के लिये लड़की देखने जाते हैं ,

वह लोग वहां कुछ देर बैठते हैं , कि लड़की सज कर उनके सामने आती है।

प्रयाग को वह इतनी खूबसूरत लगती है , कि वह अपनी मां से कहता है-
मां मैं शादी करूंगा तो सिर्फ इसी से । मुझे यह पसंद है, और मुझे इस से कुछ पूछना भी नहीं है ।

आप लोगों को कुछ पूछना है तो पूछ सकते हैं । लड़की का नाम कोयल होता है , और उसकी भी शादी नहीं हो रही होती है , लड़की वाले मान जाते हैं। और प्रयाग की मां भी कहती है – जब तुझे लड़की पसंद है ,

तो हम क्या कह सकते हैं , कुछ दिन बाद माता-पिता को प्रयाग और कोयल की धूमधाम से शादी करा देते हैं । शाम को जब वे घर आते हैं , तो सब थके होते हैं , और सब सो जाते हैं।

अगले दिन प्रयाग, कोयल से पूछता हैं , तुम अपने माता-पिता का घर छोड़ कर पहली बार किसी दूसरे के घर में रहने आई हो , तो तुम्हे यह अजीब तो नहीं लग रहा ना?

कोयल तोतली होती है, और तोतालाके की बोलती है जी नहीं मुदे तो यहां पल अपने घल का जैसा ही लग लहा है।

कोयल की तोतली आवाज सुनकर प्रयाग अपने माथे में जोर से हाथ मारता है , और सोचता है , यह भगवान तोतली बहू मिल गई ! ना जाने जिंदगी कैसे कटेगी । तब उसकी मां अंदर आती है

और यह सब देखकर वह प्रयाग से पूछती है, तुम दोनों परेशान लग रहे हो, सब कुछ ठीक-ठाक तो है ना तब कोयल बोलती है , कि मां सब तुछ ठीत-ठात है , तब उसकी मां जोर से प्रयाग को डांट कर बोलती है, हे भगवान! कैसी बहु ले आया तू।

अब हम अपने रिश्तेदारों को क्या मुंह दिखाएंगे ,तब कोयल मां से कहती है-  मां फिक्र मत करो , मैं रिश्तेदारों के सामने बिल्कुल चुप रहूंगी। मां और प्रयाग को यह idea ठीक लगता है ,

एक दिन प्रयाग और कोयल प्रयाग के दोस्त के घर डिनर के लिए जाते हैं , डिनर करते समय दोस्त की पत्नी कोयल से बहुत सारे सवाल पूछती है , पर सब के जवाब दे रहा होता है । तब यह सुनकर दोस्त की बीवी मजाक में बोलती है ,

मैंने तो भाभी की आवाज सुनी नहीं, सब जवाब तो तुम ही दे रहे हो। कहीं भाभी गूंगी तो नहीं है?

(Dosto aapko stories for kids in hindi kesi lag rahi hai, bataye comments me.)

यह सुनकर प्रयाग बोलता है अरे भाभी भला कोयल भी सभी गूंगी हो सकती है क्या?

अचानक कोयल के पैर के यहां चूहा आ जाता है , तब वह तोतलाके बोलती है – बताओ बताओ ! चूहा मुझे बताओ।

तब भाभी बोलती है, अच्छा तो यह बात है , प्रयाग का सिर नीचे हो जाता है , पर भाभी बोलती है, प्रयाग तुम घबराओ मत, आज के समय मे इसका इलाज हो सकता है ,

प्रयाग- क्या सच

भाभी- हां बिल्कुल!

तब प्रयाग बहुत खुश हो जाता है, और कहता है, तब तो मैं कल ही इसे डॉक्टर के पास ले जाऊंगा। और मेरी कोयल की आवाज भी कोयल की तरह ही मीठी हो जाएगी।

Also Read: Jaishankar prasad ki kahaniyan


Funny stories for kids in hindi 5:

” बुद्धिमान बेटा “


एक गांव में एक बूढ़ा किसान रहता था , जिसका एक बेटा था ,जो कि जेल में था । किसान ने अपने बेटे को एक खत लिखा , उसमें उसने लिखा – कि बेटा मैं इस बार आलू की खेती करना चाहता हूं । पर मैं अब बूढ़ा हो गया हूं ,

और मैं खेत नहीं जोत़़ सकता। इसलिए तुम मेरी मदद करने कुछ दिन के लिए बेल मांग कर आ जाओ।

जब बेटे ने यह खत पढ़ा तब उसने कॉन्स्टेबल से बेल के लिए कहा , पर कॉन्स्टेबल ने मना कर दिया ।

फिर बेटे ने एक पत्र अपने पिता को लिखा , जिसमें उसने लिखा कि पिताजी आप खेत मत जोतिये, उसमें बहुत सारी बंदूकें और बम मैंने छुपाए हैं । यह लिखकर उसने पुलिस वालों के हाथ में चिट्ठी देदी,

और पिता तक पहुंचाने के लिए कहा । पर पुलिस वालों ने चिट्ठी पहले पढ़ना उचित समझा,

(Dosto aapko ye Moral kids story hindi me kesi lag rahi hai, bataye comments me.)

और यह पढ़कर उन्होने कहा – अच्छा तो ये बात है, और वह खेत में चल दिये। उन्होने बंदूकें ढूंढने के लिये पूरा खेत खोद दिया , पर उन्हें कुछ नहीं मिला।

जिससे वह निराश होकर वह वापस आ गए

तो देखा आपने बेटे ने किस तरह चतुराई दिखायी , खेत भी खुद गया , और उसको बेल भी नहीं लेनी पड़ी ।


Conclusion:


दोस्तों आज हमने आपको बताया, 5 Best Short funny stories for kids in hindi with pictures। उम्मीद है, आपको पसंद आई , ऐसी ही कहानियां जानने के लिये बने रहिए,  Sarkaariexam.com के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.