18+ Special Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi | लाल बहादुर शास्त्री वचन

जीवन को सही राह दिखाने वाले Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi . आशा करते हैं , आपको श्री लाल बहादुर शास्त्री के यह अनमोल वचन पसंद आएंगे।

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi. जिनसे आपको प्रेरणादायक सीख मिलेगी। और जिन Anmol Vachan को आप अपने जीवन मे अपनाकर, लाल बहादुर शास्त्री जी की छवि को अपने अंदर उतार पाएंगे।


Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi


Lal Bahadur Shastri Quotes:


Short Biography about Lal Bahadur Shastri


लाल बहादुर शास्त्री जी हमारे स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। वे एक कुशल राजनीतिज्ञ थे। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका अमूल्य थी।

कद में छोटे होने के बावजूद भी वह ऊंची इच्छाशक्ति के धनी थे।

उन्होंने अपना जीवन बड़ी ही सादगी से जिया। वे सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा श्रोत बने।

लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर  सन 1904 को उत्तरप्रदेश के मुगलसराय में हुआ। उनके पिता का नाम श्री शारदा प्रसाद था, तथा माता श्रीमती रामदुलारी देवी थी।

लाल बहादुर के पिता एक विद्यालय में अध्यापक थे, बाद में वे आयकर विभाग में क्लर्क बने। गरीब होने के बावजूद भी वे बड़े ही शरीफ और ईमानदार इंसान थे।

लाल बहादुर जब केवल 1 साल के थे तब ही उनके पिता का देहांत हो गया।

1921 में गांधी जी द्वारा चलाए गए असहयोग आंदोलन में भाग लेने के लिए उन्होंने अपना विद्यालय छोड़ दिया। इस दौरान वे एक बार गिरफ्तार भी हुए, परन्तु कम उम्र होने के कारण उन्हें छोड़ दिया गया।

जेल से छूटने के बाद उन्होंने गांधी विद्या पीठ से शिक्षा ग्रहण की और वर्ष 1926 में उन्हें “शास्त्री” की उपाधि मिली। उन्होंने अपने उपनाम “श्रीवास्तव” का त्याग किया,

क्योंकि वे अपनी जाति को अंकित नहीं करना चाहते थे। वे एक महान व्यक्ति थे, लोग आज भी उनके दिए गए मार्ग पर चलते हैं।

उन्होंने बहुत से अपने विचार दिए जो हम सभी को देश प्रेम करना सिखाते हैं तथा मार्गदर्शन का कार्य भी करते हैं, जो कि इस प्रकार हैं-


Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi


Anmol Vachan by Lal Bahadur Shastri


  ” जय जवान जय किसान”


 व्याख्या :इस कथन से पूरा देश अवगत है। यह लाल बहादुर जी का दिया गया 1 विचार था जो कि पूरे देश में नारे के रूप स्वीकार किया गया। इस कथन के अनुसार किसी भी देश का भविष्य उस देश के युवाओं के हाथों में सुरक्षित होता है। युवा स्वस्थ्य होंगे तो ही एक स्वस्थ देश का निर्माण हो सकेगा।

औऱ देश को स्वस्थ बनाने के लिए युवाओं को अच्छे अन्न, भोजन आदि की आवश्यकता होगी, जिसे की किसान पैदा करता है। अतः जवान और किसान दोनो ही महान हैं। लालबहादुर जी के अनुसार दोनों की देश निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है।


  ” जितना साधारण मैं दिखाई देता हूँ, उतना साधारण मैं हूँ नहीं।”


व्याख्या :- लाल बहादुर शास्त्री जीके अनुसार, नाम,कद, काठी, आदि ज्यादा मायने नहीं रखती। केवल यह मायने रखता है कि आप अंदर से कैसे हो, आप अंदर अपने मन में कैसे विचार रखते हो।आपका आचार-विचार ही आपकी छवि को तय करता है। आप जैसा सोचते हैं उसी राह में आपका मन आपको ले जाता है,

और आप वैसे ही बन जाते हैं। यदि आप अच्छी राह पर चलना चाहते हैं तो आपको अपनी सोच,अपने विचार भी अच्छे रखने होंगे। साधारण दिखिए, लेकिन सपने विचारों और कार्यों को अनूठी पहचान दिलाइये। ऐसा केवल आपके सोचने समझने के ढंग पर ही निर्भर करता है।


 अपनी आजादी की रक्षा करना केवल सैनिकों का कार्य नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र को मिलकर इसे मजबूत बनाना होगा।


व्याख्या :- हमें और हमारे देश को कठिन प्रयास के बाद ही स्वतन्त्रता मिली। कितने लोग शहीद हुए कितने ही घर उजड़े लेकिन अन्ततः आज हम स्वतन्त्र हैं। हमें अपनी स्वतंत्रता का मूल्य समझना होगा ,

और इसे बनाए एखने के लिए प्रयास करने होंगे। हमारे देश के सैनिक तो दिन रात आपनी परवाह किये बिना ही हमे सुरक्षा प्रदान करते हैं।परंतु हमें भी अपनी आंतरिक सुरक्षा में स्वयं ही कार्य करने होंगे।

Also Check: Best Moral Stories Collection


लाल बहादुर शास्त्री वचन


  ” किसी देश या समाज का लोकतंत्र, कभी भी हिंसा और असत्य के बल पर हांसिल नहीं किया जा सकता।”


व्याख्या :- किसी भी देश का लोकतंत्र उस देश के लिए रीढ़ की हड्डी के समान होता है, जिस प्रकार रीढ़ की हड्डी किसी मनुष्य को समबल प्रदान करती है और उसे सीधा खड़े रहने में मदद करती है।

उसी प्रकार किसी देश के लिए लोकतंत्र, उस देश को रीढ़ की हड्डी के समान सम्बल प्रदान करता है तथा देश के विकास के लिए लोकतंत्र की अत्यधिक आवश्यकता है। लेकिन लोकतंत्र कभी भी छल-कपट, लड़ाई झगड़ों या फिर झूठ के बल पर नहीं अपनाया जा सकता। इसमें सर्वसम्मति आवश्यक है।


  ” हम सभी को अपने-अपने कार्यक्षेत्र में वैसे ही उत्साह, कर्तव्यनिष्ठा, और दृण संकल्प की आवश्यकता है, जैसे एक सैनिक को युद्ध क्षेत्र में लड़ाई करने की क्षमता और हौंसला बढ़ाने में प्रेरित करता है, और यह सब हमें बोलने तक ही सिमित नहीं करना चाहिए, बल्कि इसको वास्तविकता में बदलने का प्रयास करना चाहिए।”


व्याख्या :- जिस प्रकार एक सैनिक सेना के लिए अपनी प्राणों की आहुति देने से भी नहीं चूकता, वह हर क्षण अपने देश, उसकी सुरक्षा के बारे में ही सोचता रहता है, उसी प्रकार देश के हर नागरिक को यह जिम्मा लेना चाहिए,

कि वह देश की सुरक्षा के बारे में भले ही न सोचें, किन्तु अपने कर्तव्यों के प्रति तो वह ईमानदार हो ही सकता है। हमें केवल अच्छाई का स्वांग नहीं रचना है बल्कि वास्तविकता में कर्म करने की कोशिश करनी है।


Quotes by Lal bahadur Shastri


  ” हमारे देश में आर्थिक मुद्दों को उठाने की बहुत आवश्यकता है, क्योंकि इन मुद्दों को हल करके हम अपने सबसे बड़े दुश्मन गरीबी और बेरोजगारी से लड़ सकते हैं।”


व्याख्या | Anmol Vachan by Lal Bahadur Shastri :- माना जाता है कि पैसा भाग्य बदलने की क्षमता रखता है।धन ही वह वस्तु है जो कि जीवन यापन करने का सबसे बड़ा कारक हैं। जिसके पास धन है, वह अपना जीवन यापन उचित ढंग से करता है तथा जिसके पास धन नहीं है,

उसकी मूल आवश्यकता रोटी,कपड़ा मकान आदि कभी पूर्ण नहीं हो सकती। यदि ऐसा ही रहा तो सभी गरीब तबके के लोग अधिक मृत्यु का शिकार होंगे, देश में असंतुलन की स्थिति बढ़ेगी। जो कि किसी देश के हित में तो बिलकुल भी नहीं है।अतः आर्थिक मुद्दों को उठाकर उनमे कार्य करना ही देश को संपूर्ण करना है।


motivational Quotes


  “हम अपने देश की स्वतंत्रता चाहते हैं, लेकिन लोगों का शोषण करके नहीं, न ही उनको नीच साबित करके या फिर उनको हानि पहुँचाकर।हम अपने देश के लिए ऐसी आजादी चाहते हैं जिससे कि अन्य देश हमारे देश से कुछ सीख सकें।”


व्याख्या | Quotes of Lal Bahadur Shastri:- हम अपने देश के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। लेकिन हमारे देश का स्वाभिमान हमारा स्वाभिमान है, जिससे कि हम बिल्कुल भी समझौता नहीं कर सकते। स्वाधीनता आवश्यक है। किंतु हम इस शर्त पर स्वतंत्र नहीं होना चाहते जिससे कि लोगों को हानि हो, हानि पहुँचाकर हम बाहर से स्वतन्त्र अवश्य हो जाएंगे,

परन्तु हमारे देश की आत्मा सदैव हमसे यही सवाल करेगी कि क्या यह करना उचित था! ऐसी स्वतंत्रता से तो परतंत्रता ही अच्छी। अतः हमें ऐसा कुछ नहीं करना है जो कि हमारे देश की आन के खिलाफ हो। हमें तो कुछ ऐसा करके दिखाना है जिससे हमारे देश से लोग प्रेरणा ले सकें।


  “विज्ञान या फिर किसी वैज्ञानिक कार्य में सफलता असीमित या बड़े संसाधनों का आविष्कार और उनके प्रावधान से नहीं मिलती, बल्कि यह समाज की समस्याओं और उद्देश्यों को बुध्दिमानी और सतर्कता से चुनने से मिलती है और सबसे बड़ी चीज निरन्तर कठोर परिश्रम करते रहना ही है।”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes :- लगातार परिश्रम करके किसी भी कार्य को शीघ्रता से पूरा किया जा सकता है। समाज की बात करें तो, किसी भी समाज की आवश्यकता, उसकी समस्याएं और उद्देश्य की पूर्ति के लिए समाज का आत्मनिर्भर होना अत्यंत आवश्यक है।

हम विज्ञान और आविष्कारों की बात करते हैं, किंतु विज्ञान या वैज्ञानिकों का कार्य केवल संसाधन बनाना ही नहीं है वरन उसको समाज के हित में लगाना भी है। तभी विज्ञान समाज के लिए सफल सिद्ध होगा।

Also Check: Unique Tenali Ram Stories


  “भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करना कोई आसान कार्य नहीं है, इसे पकड़ना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूँ कि यदि हम सभी मिलकर इस परेशानी के खिलाफ लड़ेंगे,

तो हम जरूर सफल हो जाएंगे, यदि हम इस समस्या से गम्भीरता से नहीं निपटेंगे तो हम सभी अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफल रहेंगें”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi:- भ्रष्टाचार आज इतने पैर पसार चुका है कि इसकी नब्ज भी पकड़ना जरा मुश्किल है। परंतु कोई भी कार्य मुश्किल जरूर हो सकता है किंतु असम्भव नहीं।

भ्रष्टाचार जैसी सामाजिक समस्या को सुलझाने के लिए,सबको एक साथ कार्य करना होगा। सभी मिलजुल कर कार्य करेंगे तो भ्रष्टाचार क्या , इससे भी बड़ी बड़ी समस्याएं हल की जा सकती हैं।


  ” मेरी समझ में प्रशासन का मूल कार्य यह है कि समाज को एकजुट करके रखा जाए ताकि वह विकास कर सके, और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने मे सफल हो सके।”


व्याख्या | Quotes of Lal Bahadur Shastri:- लाल बहादुर जी का मत था कि समाज सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। समाज को समझ गए तो समझो देश को समझ गए। समाज में लोगों के बीच मतभेद न हो वे सब आपस में मिलजुलकर रहें उनमें एकता हो,

यह सबसे महत्वपूर्ण हैं जिसको कायम करने के लिए सभी प्रकार के वर्गों को सहयोग करना चाहिए। तभी उन सभी का विकास सम्भव होता है ।

एकजुट होकर ही सभी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं तथा दूसरों को उनके लक्ष्य प्राप्ति में सहयोग कर सकते हैं।


Shastri Quotes


Shastri Quotes


 ” हम केवल अपने लोगों या फिर अपने देश के लिए नहीं बल्कि सम्पूर्ण विश्व के लिए शांति और  शांतिपूर्ण विकासशीलता में विश्वास रखते हैं।”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes :- हमारे देश के लोगों की प्रकृति ही है सबकी मदद करना उनके कार्यों को करने में अपना सहयोग देना। हम और हमारा पूरा देश यही चाहता है, कि शांति पूरे विश्व मंच पर बनी रहे और पूरे विश्व का विकास हो।

समय समय पर हमारे देश द्वारा शांति को बनाए रखने के प्रयास भी किये जाते हैं। परंतु कुछ असामाजिक तत्व इस प्रयास को विफल बनाने  के लिए लग जाते हैं जिससे न केवल उनका अपितु सम्पूर्ण विश्व का नुकसान होता है।


  “जो देश पर शासन करते हैं उन्हें यह देखना चहिये कि,लोगों की प्रशासन पर किस प्रकार की प्रतिक्रिया है। आखिरकार जनता ही मुखिया होती है।”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi:- अर्थात देश और जनता पर शासन करने वाले, जनता द्वारा ही उनके प्रतिनिधि चुने जाते हैं। और देखा जाता है कि, प्रतिनिधि चुने जाने के बाद वे लोग अपने आप को महान समझने लगते हैं, जबकि वे जनता के बिना कुछ भी नहीं है।

उन सभी प्रतिनिधियों को जनता को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि वे ज्यादे वक्त तक सत्ता में बने रहें। जनता ही मुखिया होती है और जनता के हाथ में ही है, किसी को प्रतिनिधि बनाना अथवा प्रतिनिधि पद से हटाना।


  “हमारी शक्ति और स्थिरता के लिए हमारे सम्मुख जो आवश्यक है वह है लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करना।”


व्याख्या | Anmol Vachan by Lal Bahadur Shastri :- हम सभी उस देश के नागरिक है जहां पर कई धर्म, जाती, रंग-रूप के लोग निवास करते हैं। हम सभी अपने देश में वैसे तो बहुत ही प्रेम और भाईचारे से रहते हैं,

किंतु कभी कभी इस आपसी भाईचारे में मन मुटाव देखने को मिलता है जिसका भुगतान सभी प्रकार के लोगों को उठाना पड़ता है। सभी में कठिन परिस्थितियों के बीच एक दूसरे का सम्मान करने की भावना होनी चाहिए। जिससे कि परिस्थितियाँ सन्तुलन में आ सकें , जिसके लिये एकता और एकजुटता अत्यंत आवश्यक है।


  ” देश के लिए निष्ठा सभी निष्ठाओं से पहले आती है। यह एक पूर्ण निष्ठा है। क्योकि इसमें बदले में कुछ लेने की कोई प्रतीक्षा नहीं है।”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi:- इंसानों में बदले की भावना होती है। वे कोई भी कार्य इसलिए करते हैं ताकि उसके बदले में उन्हें कुछ प्राप्त हो सके। परन्तु लोंगो में देश के लिए जो निष्ठा होती है,

वह किसी बदले में प्राप्त होने वाले लाभ के लिए नहीं होती।  यह तो स्वतः ही देश के लिए मन में विकसित होने वाली भावना है। जिसका प्रभाव सभी देशवासियों के लिए अमूल्य होता है। जो भी देशभक्त होते हैं उनमें उनके देश के प्रति निष्ठा उनके कार्यों से ही देखने को मिल जाती है।


  “हमारा पथ सीधा और स्पष्ट है। अपने देश के लिए  एक सम्पन्नतापूर्ण लोकतंत्र स्थापित करना तथा पूरे विश्व के लिए सभी देशों के साथ शान्ति पूर्ण एवम मित्रता का सम्बन्ध स्थापित करना।”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes :- हमारा देश विकासशील देश है। हम सभी का कर्तव्य है कि हमें अपने देश को विकसित बनाने के लिए प्रयास करने होंगे। लेकिन हमें अपनी स्वतंत्रता को ध्यान में रखकर,

और हमारे लोकतंत्र को बनाए रख कर ही अपने प्रयासों  में आगे बढ़ना होगा। जिससे कि देश तो विकास करे ही साथ ही, विश्व पर अपनी अमिट छाप छोड़ सके।


Anmol Vachan


 ” यदि कोई ऐसा हमारे देश में रह गया, जिससे की लोग उसे अछुत कह सकें, उस दिन भारत को अपना सर शर्म से झुकना पड़ेगा।”


व्याख्या | Anmol Vachan by Lal Bahadur Shastri :- यह एक अशोभनीय बात है कि हमारे देश मे अनेक प्रकार की कुरीतियां विद्यमान थी। परन्तु उन सभी कुरीतियों को समय रहते बहुत से प्रयासों के बाद हटा दिया गया।

लेकिन आज भी उसके कुछ  अंश देश के कुछ भागों में देखने को मिलते हैं। यह उन प्रयासों का अपमान करना ही है। इसका अर्थ यह है कि हम अभी भी उन कुरीतियों के शिकार हैं। यह बहुत शर्मिंदा करने वाली घटना हो सकती है।


  ” कानून का सम्मान किया जाना चाहिए जिससे कि हमारे लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हों और  इसकी बुनियादी संरचना भी बरकरार रहे।”


व्याख्या | Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi:- कानून लोकतंत्र से ही बना हुआ है। इसका सम्मान अर्थात लोकतंत्र का सम्मान। हम सभी को प्रयास करने चाहिए कि हम सभी प्रकार की कुरीतियों से बचकर इस महत्वपूर्ण इकाई का सम्मान करें,

व लोकतंत्र को धूमिल न होने दें । लोकतंत्र और संविधान को बनाने में जितना समय लगा वह तो हम सबको ज्ञात ही है। यदि हम इसकी अवहेलना करते हैं तो इसे 1 क्षण नहीं लगेगा बर्बाद होने में।


  ” जब स्वतंत्रता और अखंडता मुश्किल में दिखे तो पूरी ताकत लगा देनी चाहिए उसकी रक्षा में, यही हमारा एक मात्र कर्तव्य है। हमे किसी भी प्रकार के बलिदान के लिए दृढ़तापूर्वक तत्तपर रहना चाहिए।”


व्याख्या |  Lal Bahadur Shastri Quotes :- स्वतंत्रता किसी भी जीव के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। उदाहरण के लिए जंगल के शेर और पिंजरे में कैद शेर में जमीन – आसमान का अन्तर होता है। उसी प्रकार स्वतंत्रता का भी है।  हमे इन सब चीजों से सीख लेकर अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

ताकि कोई भी असामाजिक तत्व इसकी शान में बाधा उतपन्न न कर सके। स्वतंत्रता सबसे अनमोल है, और स्वतंत्रता को बनाए रखना हमारे लिए हमारा कर्तव्य किसी भी अन्य कर्तव्य से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए। तभी हम अपनी स्वतंत्रता को बनाए रख सकते हैं।


” Lal Bahadur Shastri childhood Story “


    एक बार लाल बहादुर और उनके दोस्त विद्यालय से घर की ओर आ रहे थे। गर्मी का मौसम था, सभी जगह आम पक चुके थे। तो उस दिन लाल बहादुर और उसके दोस्त एक आम बाग में आम तोड़ने के लिए घुस गए।

लाल बहादुर नीचे ही खड़े रहे, उन्हें बहुत डर लग रहा था उन्होंने अपने साथियों को मना भी करा लेकिन उनके दोस्त नहीं माने।

बाग का मालिक वहां आ पहुंचा। चूँकि लाल बहादुर नीचे ही थे तो उस बाग के मालिक ने उनको पकड़ लिया, उनको बहुत डाँठ पड़ी और लकड़ी से पिटाई भी हुई। तब वे केवल 6 साल के थे।

    तभी लाल बहादुर ने अपनी करुण आवाज में मालिक से निवेदन किया, ” मैं अनाथ हूँ। कृपया कर मुझे छोड़ दीजिए।”

बच्चे का निवेदन सुनकर मालिक को उस पर बहुत दया आयी। मालिक ने उसे छोड़ दिया और उससे कहा,

” तुम अनाथ हो तो तुम्हें तो और अच्छा आचरण रखना चाहिए। यह बहुत जरूरी है तुम्हारे लिए।”

और उसे छोड़ दिया।

   उस दिन लाल बहादुर जी ने इस घटना से सबक लिया। उनके जीवन पर इस घटना का बहुत अधिक प्रभाव पड़ा और उन्होंने ऐसा भविष्य में कभी न करने की कसम खाई।


सीख – ” अपनी गलतियों से शिक्षा ग्रहण करनी चाहिये, न कि उन्हें दुबारा दोहरा कर मूर्ख बनना चाहिए।”


Conclusion:


आज आपने जाने Lal Bahadur Shastri Quotes in hindi आशा करते हैं, आपको Anmol Vachan by Lal bahadur Shastri पसन्द आये।

लाल बहादुर जी के इन अनमोल विचारों को आप अपने जीवन मे अपनाकर निश्चित ही अपने अंदर देश प्रेम की भावना को ला पाएंगे।

ऐसी ही और जानकारी जानने के लिए बने रहिये sarkaariexam.com साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.