प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 जानकारी | Pradhanmantri Aawas Yojana 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गरीब तबके के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात की है। आज हम इस Pradhanmantri Aawas Yojana के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे।


प्रधानमंत्री आवास योजना 2021


प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है-


हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी समय समय पर बहुत सारी योजनाएं लाते रहते हैं। उन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना। इस योजना की शुरुवात 22 जून 2015 में उन लोगों के लिए की गई,

जिनके पास अपने घर नहीं है, या जो झुग्गी या कच्चे घरों में रहते हैं। ऐसे में सरकार ने इसे लोगों के लिए पक्के घर 2022 तक बनवाने का लक्ष्य रखा।

इस योजना को आज के समय मे काफी हद तक पूरा कर लिए गया है। और ऐसे लाखों गरीब लोग हैं, जिन्हें रहने के लिए अपना पक्का घर मिला है।


Pradhanmantri Aawas Yojana का लाभ


प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ क्राइटेरिया फिक्स किये हैं। इसी में से हमने कुछ मुख्य क्राइटेरिया नीचे दिए हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए-

1. यदि आप Pradhanmantri Aawas Yojana का लाभ लेना चाहते हैं, तब आपकी आयु 21 से 55 साल होनी चाहिए।

2. आपका कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

3. आपको इस योजना में आवेदन करने से पहले किसी भी प्रकार से इस योजना का फायदा नहीं मिला होना चहिये।

4. आपके पास भारत मे वैलिड आईडी जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, आइडेंटिटी कार्ड होने चाहिए।


प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अधिकतम आमदनी


 

श्रेणी अधिकतम वेतन इंटरस्ट सब्सिडी
EWS 3 लाख 6.50%
LIG 6 लाख 4 %
MIG 1 लाख 3 %

EWS श्रेणी


यदि आप EWS श्रेणी में आते हैं, तब आपकी आमदनी 3 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आपकी आमदनी 3 लाख से अधिक है, तब आप इस Pradhanmantri Aawas Yojana योजना का लाभ नहीं ले सकते।


LIG श्रेणी


अगर आप LIG श्रेणी में आते हैं। तब आपकी आमदनी 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी आमदनी 6 लाख से अधिक है, तब आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।


MIG श्रेणी


अगर आप MIG श्रेणी में आते हैं। तब आपकी आमदनी 12 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी आमदनी 12 लाख से अधिक है, तब आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।


प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट


अगर आप इस योजना के क्राइटेरिया से मेल खाते हैं, और आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तब आपके पास आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चहिये,

अगर आपके पास यह नहीं हैं, तब आप इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। हमने इस योजना का फायदा उठाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी है-

1. प्रेजेंट एड्रेस

2. बैंक खाता और उसकी पासबुक

3. आधार कार्ड

4. पहचान पत्र

5. राशन कार्ड

6. फोन नम्बर

7. आपकी सेलेरी स्लिप


Pradhanmantri Aawas Yojana फॉर्म कैसे भरें-


आप प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म ऑनलाइन आसानी से भर सकते हैं, आप किसी सायबर कैफे में भी आसानी से इस फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप घर पर ही इस योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तब हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है, की आप इस मे अप्लाई कैसे कर सकते हैं-

गूगल पर Pradhanmantri Aawas Yojana हिंदी में या इंग्लिश में सर्च करें, और जो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट हो उसपर जाएं। इसके बाद आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिनमे से आपको सीनियर एसेसमेंट चूज करना पड़ेगा। 

इसके बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमे से आपको Slum Dwellers चूज कर लेना है। इसके बाद आपसे एक फॉर्म Fill Up कराया जाएगा। जिसमे आपसे आपकी कुछ पर्सनल डिटेल्स मांगी जाएंगी।

जैसे कि मोबाइल नम्बर, बैंक खाता, राशन कार्ड नम्बर, वेतन स्लिप आदि। इसे आपको ध्यान पूर्वक भर लेना है। इसके बाद आपके पास एक और फॉर्म खुलेगा, जिस भी आपको सही से भर लेना है।

इसके बाद आपको अप्लाई के ऊपर क्लिक करना है। इसके बाद आपके दिए गए नम्बर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको सही से सम्हालकर रखना है। जो आपको बाद में काम आएगा, आपके एप्लिकेशन का स्टेटस देखने के लिए।


Conclusion | प्रधानमंत्री आवास योजना 2021


आज अपने जाना कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है, और इसका फॉर्म हम ऑनलाइन कैसे भर सकते हैं।

आशा करते हैं, आपको आज की हमारी यह Pradhanmantri Aawas Yojana जानकारी पसन्द आयी होगी, और इससे बहुत कुछ नया जानने को मिला होगा। ऐसी ही जानकारी युक्त पोस्ट पढ़ने के लिए बने रहिये sarkaariexa.com के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.