45+ Inspirational Quotes on Life in Hindi with Images | Zindagi Quotes

जीवन का महत्व समझने के लिए पढ़िये यह Inspirational Quotes on Life in Hindi. इन विचारों को पढ़कर आपको जीवन जीने की सही राह मिलेगी।

आशा करते हैं आपको आज के यह Zindagi Quotes in Hindi पसन्द आएंगे, और इनसे बहुत कुछ सीखने मिलेगा, तो चलिये शुरू करते हैं।


quotes on life in hindi


Quotes on Life in Hindi


“जीवन लम्बा होने की बजाय महान होना चाहिए।”


“स्वयं अच्छा दिखने के लिए नही बल्कि स्वयं के जीवन को अच्छा बनाने का प्रयत्न करिए।”


” जीवन में किसी के होने या न होने से कोई बदलाव नहीं आते, बस जीने का तरीका थोड़ा बदल जाता है।


” जिसने राह में आई मुश्किलों को खुशी से स्वीकार किया, वही जीवन को समझ पाया है। “


” यदि जीवन सुनहरा होता तो, कोई भी व्यक्ति संसार में रोते हुए नहीं आता, और यदि जीवन उतना ही बुरा होता तो कोई किसी को जीवन मे नही हंसता।”


zindagi quotes in hindi


” जीवन को दर्पण की तरह जीना सीखिए, जिसमें स्वागत तो सभी का होता है और संग्रह किसी का भी नहीं।”


” कहा जाता है कि ईश्वर का घर ही मनुष्य का आखरी लक्ष्य होता है,  और हमारी परंपरा के अनुसार किसी के घर खाली हाथ नहीं जाते! इसलिए अच्छे कर्म करिए।”


” सदा ही एक-दूसरे की सहायता के लिए तैयार रहना चाहिए। इस का नाम ही जिंदगी है। “


” जहां प्रेम है वहीं जीवन है।”


” प्रेम की शक्ति , दण्ड की शक्ति से हजार गुना शक्तिशाली और बेहतर होती है। “


” यदि मनुष्य सीखना चाहे तो, उसके जीवन की हर एक भूल उसे कुछ न कुछ शिक्षा अवश्य देती है। “


” वास्तविक सौंदर्य मन की पवित्रता में ही है।”


” व्यक्ति अपनी सोच के अनुसार ही कुछ बन पाता है। वह जैसा सोचता है, वैसा बन जाता है। “

Also Check : Best Anmol Vachan Collection

Also Check : Shree Krishna Quotes 


Zindagi Quotes in Hindi


zindagi na milegi dobara quotes


” जीवन को हंसी खुशी जियें । क्योंकि बीता हुआ समय लौट कर नहीं आता। “


अर्थात | Quotes on Life : बीते हुए समय में जो होना था सो हुआ। उसके बारे में सोचने या फिर चिंता करने से कोई लाभ नहीं। बार-बार पुरानी बातों को दोहराने से अपने आपको ही दुख होता है। इसलिए व्यर्थ की चिंता न करें और अपने वर्तमान को सफल बनाने का प्रयास के क्योंकि बीता हुआ समय तो लौट कर नहीं आता और उसके बारे में सोचना अपना समय बर्बाद करना ही है।


” वास्तव में जीवन बांसुरी की तरह होता है। जिसमें कठिनाई रूपी अनगिनत छेद होते हैं, जो इसको बजाने की कला सीख गया वही अपने जीवन को सही अर्थों में जी सकता है। ”


अर्थात | Zindagi Quotes : जीवन को अपने मनचाहे तरीकों से जिया जा सकता है। लेकिन इसको हमें इसी तरह संवारना होगा जिस प्रकार से हम अपनी वस्तुओं को सहेज कर के रखते हैं और जीवन को संवारने के लिये उचित व्यवस्थाएं बहुत आवश्यक है। सही समय पर सही फैसले लेने से ही जीवन मे सन्तुलन बना रहता है। अपने जीवन को महान बनाने के लिए पहले स्वयं महान बनना पड़ता है। अतः अपने जीवन का सम्मान करें और इसको उचित रूप से चलाने का प्रयास करें।


” जो समय बीत गया औऱ जो समय आने वाला है, जीवन वह नही है। जीवन तो वर्तमान का नाम है। जिसने अपने वर्तमान को सफल बना लिया वही जीवन को सफल बना सकता है। “


अर्थात | Inspirational Quotes : जीवन के रहस्य को समझने के लिए इसके अंदर की छिपी बातों को समझना बहुत आवश्यक है। मनुष्य को अपने जीवन की गुत्थी को सुलझाने के लिए जीवन को सरलता से जीने का प्रयास करना चाहिए । जितना सादा जीवन होगा वह उतना ही सरल और सुलझा हुआ होगा। अपने जीवन में जो आप गलत कर चुके हैं,

उसके बारे में मत सोचिये। क्योंकि उसे सोचकर आपका ही समय नष्ट होगा और आपका जीवन जटिल होता जएगा। अपने वर्तमान को श्रेष्ठ बनाने के लिए प्रयत्न जारी रखिये फिर देखिए जीवन सरल और शांतिमय भी हो जाएगा।


” अच्छे लोगों का हमारे जीवन मे होना हमारी किस्मत होती है। और उन लोगों को जीवन से जोड़े रखना हमारी जिम्मेदारी है।”


अर्थात | Motivational Quotes : किसी की सहायता करना बिना किसी स्वार्थ के, एक पुण्य का कार्य है। यदि कोई आपकी सहायता बिना किसी स्वार्थ के करता है तो समझ लीजिए, कि आप दुनिया के सबसे खुशनसीब और भाग्यशाली इंसान हैं जो कि ईश्वर ने आपके लिए किसी सहायता करने वाले व्यक्ति को आपके पास भेज दिया है।

ऐसे व्यक्तियों का जीवन में होना अच्छी बात है, लेकिन उनको अपने जीवन में स्थिर रखना बहुत ही कठिन है। आप अपनी सहायता स्वयं तब कर सकेंगे जब आप स्वयं सक्षम हो जाएं। लेकिन तब तक आपको उन व्यक्तियों को अपने जीवन में बनाए रखना होगा। ऐसे लोगों को अपने जीवन में बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी भी होनी चाहिए। तभी आप जीवन की हर परीक्षा में सफल हो पाएंगे।

Also Check : Tenali Ram Stories

Also Check : Best Moral Stories Collection


truth of life quotes in hindi


” जीवन से कुछ सीख लेनी है, तो अतीत में हुई गलतियों का स्मरण करो। “


अर्थात | Quotes on Life in Hindi : हर क्षण कुछ नया सीखने का नाम ही जीवन है। हमारा जीवन हमें हर पल कुछ नया करने, और उस कार्य से सीखने का मौका देता है अब यह हमारे हाथों में है कि हम उस अवसर का किस प्रकार से उपयोग करते हैं। यदि उन अवसरों का उपयोग हमने स्वयं को प्रमाणित करने मे लगाया तो हमें एक नया  जीवन मिलता है,

और यदि हम उस अवसर में स्वयं को प्रमाणित करने में असफल हो गए तो हमको उस असफलता से सीख मिलती है। जिस भी इंसान ने इन सभी बातों को समझ लिया वह अपने जीवन में सदैव आगे ही बढ़ता जाता है लेकिन जो इन सब बातों को नहीं समझ पाता उसका जीवन अंधकार में डूब जाता है।


” केवल खाना औऱ सोना ही पर्याप्त नहीं है, सदा आगे बढ़ते रहने का कार्य ही जीवन कहलाता है। “


अर्थात | Zindagi Quotes in Hindi :संसार में कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो अपने कर्तव्यों से छुटकारा पाने के लिए , उन कर्तव्यों से भागते ही रहते हैं। लेकिन उनको एक न एक दिन इस गलती की बहुत बड़ी सजा मिलती है, और जब तक वे अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयत्न करने की कोशिश करते हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

सब समझते हुए भी जो लोग ऐसा करते हैं वे बहुत बड़े मूर्ख होते हैं लेकिन जो अपनी गलतियों। को स्वीकार कर उन्हें सुधारने का प्रयत्न करते हैं, वही लोग अपने जीवन में सफल हो पाते हैं।


” हम सभी जीवन में किसी चीज के बारे मे बहुत सोचते हैं लेकिन उसे महसूस बहुत कम करते हैं। “


अर्थात | Truth of Life Quotes in Hindi : जितना समय हम चीजो को सोचने में बिताते हैं यदि उतने कार्य का आधा भी हम वास्तव में करें तो हमारा जीवन सफलता को शीघ्रता से छू सकेगा। सोचना और महसूस करना अलग अलग बातें हैं केवल सोचने से कुछ भी हांसिल नहीं होता है। लेकिन जब हम कोई कार्य करते हैं तब लगता है,

कि यह कार्य हो रहा है और इस कारण प्रसन्नता का अनुभव भी हम अपने जीवन मे कर सकते हैं। हम सभी को अपने अपने जीवन में अपने कार्यों के प्रति सजग रहना चाहिए। ताकि जो भी कार्य हम करें वो सभी सफल हो सकें तथा हम कामयाबी को जल्द से जल्द हासिल कर सके।


” जीवन में जोखिमों का होना बहुत आवश्यक है। यदि आप इनसे सम्भल जाते हैं तो आप दूसरों का नेतृत्व कर सकते हैं और यदि असफल हुए तो, दूसरों को दिशा निर्देशित कर सकते हैं। “


अर्थात | Beautiful Quotes on Life in Hindi : अपने जीवन को चुनौतियों की तरह लेने वालों के लिए जीवन एक बड़े लक्ष्य के समान होता है। जिस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वे जी-तोड़ मेहनत करते हैं और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए रात दिन एक कर देते हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए छोटी छोटी परेशानिया कुछ नहीं होती, उन छोटी समस्याओं में उलझा न रहकर वे इन समस्याओं का समाधान ढूंढने के प्रयास करते हैं,

और इन समस्याओं से बाहर आकर फिर से अपने कार्य , अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में जुट जाते हैं। ऐसा करने से न केवल वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं बल्कि अपने जोवन में सम्मान और प्रतिष्ठा भी अर्जित कर लेते हैं। फिर वे अपनी जीवन की सफलता को दूसरों से बांटकर उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं। उनका नेतृत्व अन्य लॉगिन की सहायता करता है तथा विश्वास लक्ष्य प्राप्ति में भी मदद करता है।


” संकल्पों से जीवन मे सुधार होता है, और दृष्टिकोण भी बदलता है।


अर्थात | Life Status in Hindi: अपने कार्य को पूर्ण करने से पूर्व उसके प्रति संकल्पित होना बहुत ही आवश्यक है। यदि किसी कार्य को पूर्ण करने के लिये हम संकल्प लेते हैं तो वह कार्य समय से पूर्ण होंना तो निश्चित ही होता है।  स्वयं को कार्य के प्रति समर्पित करने से पूर्व उसको पूर्ण करने का संकल्प लेना बुध्दिमानी का कार्य है,

जिससे कि न केवल कार्य पूर्ण होता है, बल्कि समय से भी पूर्ण होता है। इसी बात का ध्यान रख पाने कार्यों के प्रति मेहनत और लगन से इस कार्य को निरन्तर करते जाना चाहिए। जब तक की सफल न हो, कार्य को करने से पीछे नही हटना चाहिए। संकल्पों में  सुधार करते रहना ही जीवन का दृष्टिकोण बदल सकता है और हमें जीवन में नई रहीं पर चलने के लिए तैयार करता है।

Also Check : Spacial Karma Quotes

Also Check : Mahatma Buddha Quotes


dear zindagi quotes


” अनुभव ही जीवन का सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है। “


अर्थात | Dear Zindagi Quotes : जोवन में हम जितने कार्य करते जाते हैं हमको उन कार्यों से उतना ही अधिक ज्ञान प्राप्त होता रहता है। अनुभव हमें जीवन के नए मोड़ो की जानकारी प्रदान करता है। अनुभव जीवन का सबसे अच्छा अध्यापक होता है। जिस प्रकार विद्यालय के अध्यापक हमें पढ़ना-लिखना सिखाते हैं ठीक उसी प्रकार अनुभव भी हमें जीवन में सही और गलत का भेद करने में सहायता प्रदान करता है।

अनुभवी व्यक्तियों को तभी इतना सम्मान मिलता हैं। असल में उन्होंने अपने जीवन में इतने अधिक उतार -चढ़ाव  देखे होते हैं कि वे दूसरों को भी उस विषय के बारे में बता सकते हैं। घर के बडे बूढ़े लोग भी अनुभवी होते हैं। तभी कहा जाता है कि घर में बड़े-बूढ़ों का होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इन्होंने पूरा जीवन अपनी आंखों से देखा होता है और वे ही सही गलत का मार्ग हम सबको सीखा सकते हैं।

Also Check : Chankya Niti

Also Check : Dr. A.P.J Abdul Kalam Quotes


Life Status in Hindi


” किसी को हराना बहुत आसान है, लेकिन किसी की खुशी के लिए जान बूझ कर खुद हार जाना बहुत मुश्किल।”


अर्थात | Quotes on Life in Hindi : किसी को किसी खेल में या किसी युद्ध में हराना बहुत आसान कार्य है, यह कार्य निरन्तर प्रयास के साथ सम्पन्नतापूर्वक किया जा सकता है। लेकिन किसी अपने की प्रसन्नता के लिए किसी खेल में जानबूझकर हार जाना बहुत ही कठिन होता है। और यदि कोई ऐसा कर सकता है,

तो, वह मनुष्य धरती का सबसे श्रेष्ठ मनुष्य कहलाता है। किसी को प्रसन्न करने के लिए स्वयं की हार सुनिश्चित कर लेना यह सुनने में तो बड़ा ही विचित्र लगता है, लेकिन जब इस कार्य को करते हैं तो उसको तो प्रसन्नता होती ही है, जो जीता हुआ होता है, साथ ही स्वयं को और आत्मा को भी प्रसन्नता होती है। जिससे कि मन को शांति भी मिलती है।


” यदि कभी आपने किसी का भला किया है, तो उसे भूल जाइए, और यदि किसी ने आपका बुरा किया है तो उसे भी भूल जाइए जीवन यापन करना सरल हो जाएगा।”


अर्थात | Dear Zindagi Quotes : यदि आप किसी की सहायता कर उसकी भलाई कर रहे हैं तो उसकी सहायता कर के उस कार्य को उस ही क्षण कर के भूल जाना चाहिए। और यदि कोई आपको क्षति पहुंचाने की कोशिश करता है, या फिर आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसे भी मन से मत लगाइए।

ऐसा करने से स्वयं का गौरव कभी भी घमण्ड में नहीं बदलेगा। और दूसरे लोग, जो कि आपकी बुराई करने में अपनी महंत समझते हैं, उन्हें भी अपनी भूल का एहसास होगा। जीवन को यदि सरलता और अच्छे तरीकों से व्यापन करना है तो जीवन में कुछ इस प्रकार के  निर्णय लेना बहुत आवश्यक है और दूसरों के मन को ठेस न पहुंचे इसका भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।


” किसी के अस्तित्व को मिटाकर आप कभी अपने जीवन को सफलता से नहीं जी सकते। “


अर्थात | Beautiful Quotes on Life in Hindi : धोखे से प्राप्त की गई सफलता , वास्तविक सफलता बिल्कुल भी नहीं हो सकती। यदि आप चाहते हैं कि आप सफल हों औऱ अपने जीवन में कुछ अच्छे कार्य कर उनको पुण्य के तौर पे अर्जित करके रखें तो यह हमारे लिए ही बहुत बडी बात होती है। दूसरों के लिए न सही तो ईश्वर के लिए ही गलत मार्गों पर चलना छोड़ देना चाहिए। आजकल का युग बदल गया है।

आज संसार में कुछ भी करने के लिए इतनी कठिनाइयां उतपन्न हो जाती है कि हम उनका सामना करने में भी कभी कभी असफल हो जाती है। आज का युग प्रतियोगिता भरा युग है। जिसने इस प्रतियोगिता को गम्भीरता से लिया वही इस युग में सफलता को प्राप्त कर सकता है। इन प्रतियोगी कार्यों में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए और कभी भी झूठ और छल का सहारा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में नहीं लगाना चाहिए।


” अपनी मृत्यु और ईश्वर! सुखी जीवन के लिए हमेशा दो बातें याद रखनी चाहिए ।


अर्थात | Truth of Life Quotes in Hindi : सुखी जीवन यदि आप जीना चाहते है तो, आपको अपने जीवन में अच्छे कार्य पूरी कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी से करनी चाहिए। क्योंकि एक न एक दिन सबको ईश्वर के पास ही जाना है। जो जितने अच्छे कर्म करेगा उसको उतना ही अच्छा फल प्राप्त भी होता है। जो भी इस संसार में पैदा हुआ है उसे एक न एक दिन यह संसार छोड़कर ईश्वर के पास ही जाना होता है,

इसलिए जब हम अपने कार्यों को अच्छे से नहीं निभा देते हैं तो, तब हमें अपने मनुष्य रूपी कर्मों के ही हिसाब से ईश्वर के दरबार में जगह मिलती है। अर्थात केवल मृत्यु और ईश्वर ही संसार की सबसे बड़ी दो शक्तियां होती है। जो कि हर कार्य में हमारी सहायता करते हैं। और अंत में ईश्वर से हमारी आत्मा का मिलन करा कर अपनी आत्मा को ईश्वर से मिला सकते हैं।


” शांति और आत्मनियंत्रण से जीवन को संभालना ही अहिँसा है। “


अर्थात | Zindagi Quotes in Hindi : शांत व्यक्ति हर कार्य को उचित ढंग से करता है। जिस कारण उस कार्य में गलतियों की कोई जगह नहीं होती। और निश्चित ही वह कार्य सफल भी हो जाता है। लेकिन शांति को अपने जीवन में बनाए रखना ही सच्चा आत्मनियंत्रण होता है। और आत्मनियंत्रण से परिवार 1 सूत्र में बंधा हुआ होता है।

हमेशा प्रयास करना चाहिए कि, परिवार की एकता सदा ही बनी रहे। क्योंकि एकता में वह शक्ति होती है जो कि, कहीं भी नहीं होती। यदि कोई एकता से किसी कार्य को मिलजुलकर करता है तो, वह कार्य शीघ्रता से पूर्ण हो जाता है। इससे समय का भी नुकसान नहीं होता और परिवार का प्रेम भी साथ में कार्यों को करने से बना रहता है।

Also Check : Guru Nanak Motivational Quotes


Beautiful Quotes on Life in Hindi


” पृथ्वी में सभी की इच्छाओं को पूर्ण करने के लिए पर्याप्त संसाधन है लेकिन लालच के लिये नहीं।”


अर्थात | Zindagi na Milegi Dobara Quotes : सभी व्यक्तियों की सभी प्रकार की जरूरतों औऱ इच्छाओं को पूरा करना समझदारी का कार्य नहीं है और यदि ऐसे में गलत इच्छाओं को भी बढ़ावा मिल जाता है, यदि किसी की सभी इच्छाए पूर्ण हो गयी। अच्छी और अस्तित्व वाली इच्छाएं,

जिनसे अपने साथ साथ दूसरों को भी उसका लाभ होगा वहीं इच्छाएं अच्छी होती हैं और सदैव उन्हीं की वजह से हमारा विकास भी होता रहता है। मन में किसी सही चीज के प्रति दृण इच्छा रखना उस कार्य को सफल बनाता है। लेकिन किसी वस्तु के प्रति लालच की भावना रखना कभी भी सफल नहीं होता।


” कभी भी मानवता से विश्वास नहीं खोना चाहिए क्योंकि मानवता सागर की तरह होती है, यदि सागर की दो – तीन बूंदें गन्दी हो जाने से सारा समुद्र मैला नहीं होता।”


अर्थात | Quotes on Life in Hindi : मानवता से कभी भी अपना विश्वास नहीं हटाना चाहिए। क्योंकि मानवता ही वह डोर है जो कि व्यक्तियों को आपस में सद्भाव और भाईचारे से बांधे रखती है। यदि इस पर से विश्वास हटा दिया तो, संसार में मानवता के नाम पर मानव बचेंगे ही नहीं। जिस प्रकार सागर में से 20- 30 मटकों में जल भरकर भी उसका पानी कम नही होता उसी प्रकार यदि आप अमानवीय तत्वों को समाज से हटा देते हैं तो,लाभ आपको ही नहीं बल्कि समाज में विद्यमान मानवता को भी मिलेगा।


” घृणा से कभी किसी का भी भला नहीं होता। यह सदैव विनाश का कारण होती है। “


अर्थात | Life Status in Hindi: किसी से भी बैर रखना कभी भी सहित नही हो सकता । किसी के साथ अहिंसा , क्रोध और घृणा जैसे कारकों को बांटने से हमारा ही नुकसान होता है। जिससे कि समाज में बेइज्जती तो होती ही है, साथ ही हमारे, मित्रों की जगह शत्रु बनने लगे जाते हैं। कोई समय पर सहायता करने को भी राजी नही होता।

यह सब एक घृणा के कारण से होता है। इस प्रकार के सभी विकार मनुष्य को अंदर ही अंदर से खोखला बना देते हैं। जिस कारण मनुष्य कभी भी अपनी उन्नति नहीं कर पाता। जब आस पास साहयता करने वाले हाथ ही मौजूद नहीं होंगे तो मनुष्य का आगे बढ़ना बहुत कठिन हो जाता है। किसी भी कार्य को करने के लिए किसी न किसी की सहायता तो चाहिए ही होती है। अतः इस विनाश से बचने के लिए सभी प्रकार के विकारों से दूर रहे।


Quotes on Zindagi


” आपात स्थिति में स्वयं के मन को डगमगाने नहीं देना चाहिए। “


अर्थात | Zindagi na Milegi Dobara Quotes : जीवन में कितनी ही कठिन स्थितियां क्यों न आ जाएं कभी भी घबराना नही  चाहिए। अपने मन को स्थिर रख कठिनाई से निलकने का प्रयास करना चाहिए। स्वयं की सहायता स्वयं करने वालों का तो ईश्वर भी सदैव सदा साथ निभाते है। लेकिन जो अपने कर्तव्यों से भागते हैं और कठिनाई की स्थिति में कठिनाइयों से लड़ने के बजाए, उनसे मुह फेर लेते हैं,

ऐसे व्यक्तियों का इंसान तो साथ नहीं देते साथ ही ईश्वर भी उनसे अपनी कृपादृष्टि हटा देते हैं। जीवन में कितने ऐसे मोड़ आते हैं जो कि कठिनाइयों से भरे होते हैं इन स्थितियो में कोई भी निर्णय करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। लेकिन अडिग होकर उन परिस्थितियों में सही निर्णय लेने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि निर्णय न लेने से भी नुकसान होना ही है और गलत निर्णय लेने से भी। इससे अच्छा अपनी किस्मत को एक बार आजमाकर हम स्वयं के जीवन को बदल सकते हैं।


” संसार में प्रत्येक जीव, जीने के लिये स्वतंत्र होता है। “


अर्थात | Zindagi Quotes in Hindi : संसार में हर व्यक्ति का जन्म स्वतंत्र होता है। क्योंकि ईश्वर ने यदि किसी को जीवन प्रदान किया है तो वह जीने के लिए स्वतंत्र है। यही बात लोगों को भी समझनी चाहिए। मनुष्य ईश्वर द्वारा रचित प्राणियों को अपने अधीन कर उन पर बहुत अत्याचार करता है। मनुष्य के लिए प्रकृति का दोहन तप जैसे आम बात हो।

किसी को भी किसी भी प्रकार का अत्याचार या फिर नाइंसाफी सहने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वे भी अन्य लोगों की तरह प्रसन्नता से रहने के हकदार हैं। और उन लोगों को यह अधिकार स्वयं ईश्वर ने प्रदान किया है। यदि कोई किसीको परेशान करने की कोशिश करता है तो वह संसार में किसी की भी दया का पात्र नहीं है। ईश्वर तो ऐसे व्यक्तियों को सजा देते ही है। साथ ही ऐसे व्यक्ति अपने कर्मों का फल यही संसार में भी भोग कर जाते हैं।


” जीवन को इस प्रकार जीना चाहिये जैसे कि कल ही मृत्यु होने वाली हो। “


अर्थात | Dear Zindagi Quotes : जीवन का कोई भरोसा नहीं है, आज है क्या पता कल हो न हो! क्योंकि मृत्यु कभी भी किसी रूप में भी व्यक्ति के सामने आ सकती है। अतः जीवन का प्रत्येक क्षण इस प्रकार से व्यतीत करना चाहिए जैसे कि अगले ही क्षण जीवन समाप्त होने वाला हो लेक़िन जीवन में कोई भी शिक्षा ग्रहन करने समय यह सोचना चाहिए कि अभी कुछ सीखा ही नहीं है और पूरा जीवन ही पड़ा है सीखने के लिए। यदि ऐसी मानसिकता रही तो, आप अपने जीवन में सदा ही सफल होते जाएंगे और कभी भी आपका मन विचलित नहीं होगा।


” जब भी कभी मन विचलित हो जाए, तो यह सोचिए कि इतिहास में सदा ही, सत्य और प्रेम की विजय होती है। “


अर्थात | Truth of Life Quotes in Hindi : जब भी आपको कोई कार्य करने का मन न करे तो आप यह सोचिये कि आपके कार्य को शुरू करने की वजह क्या थी। आप किस वजह से वह कार्य कर रहे थे। कठिनाइयों से मुह मोड़कर कभी कोई भी सफल नही हो पाया है। सफलता प्राप्त करनी है तो उन सभी समस्याओं  से लड़ना होगा,

जो कि आपके मार्ग में आ रही है। यदि उन समस्याओं से लड़ने में आपको कोई भरम हो कि आप कभी भी उन कठिनाइयों से बाहर नहीं आ सकते तो, आपको यह सोचना चाहिए कि हमारे इतिहास में भी कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनसे बाहर आ पाना हमारे लिए आसान नहीं था लेकिन अंत में सब जगह विजय हासिल हुई कठिन प्रयासो के बाद। यह हमेशा याद रखना चाहिए कि अंत में विजय सत्य और सत्यनिष्ठों की ही होती है।


” अपने एक कार्य से किसी को खुशी देना, प्रार्थना में झुके अनेक हाथों से बेहतर है। “


अर्थात : ईश्वर के सामने हाथ फैलाकर खड़े होने से अच्छा है कि उन्हीं हाथों द्वारा किसी की सहायता कर दी जाए। समय के प्रत्येक क्षण स्वयं के बारे में न सोचकर दूसरों की प्रसन्नता का भी ख्याल रखना चाहिए। क्या पता किसी को हमारी सहायता की आवश्यकता हो और वह हमसे कह नहीं पा रहा हो!

किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। यह समय कभी भी व्यर्थ नहीं छोडना चाहिए क्योंकि संसार से जाने समय हमें धन की नहीं जीवन में कमाए गए पुण्यों की आवश्यकता होती है। हमारे पुण्य ही हमें स्वर्ग नरक अथवा मुक्ति दिलाने में सहायक होते हैं। अतः अच्छे कर्म करिए और दूसरों की सहायता कर पुण्य अर्जित करिए।


Truth of Life Quotes in Hindi


” पाप से घृणा करो, पापी से नहीं।”


अर्थात | Zindagi na Milegi Dobara Quotes : पाप ही वह कारक है जो कि, पुण्य को नष्ट कर देता है। एक अच्छे मनुष्य के अंदर भी पाप प्रवेश कर उसको पापी बना देता है। कोई भी जन्म से पापी नही होता। आस पास की परिस्थितियाँ जैसी होंगी वैसे ही संस्कार और गुण उस व्यक्ति में प्रवेश करेँगे। क्योंकि बचपन में हर व्यक्ति निश्छल होता है उसका मन और मस्तिष्क दोनो ही पवित्र होते हैं उसमें जैसा चाहे वैसे विचार डालकर उसका विकास किया जा सकता है।

यदि उसके परिवेश में ही पाप भर हुआ है तो बड़ा होकर वह व्यक्ति भी पापी ही बनेगा। यदि हम उस व्यक्ति के अंदर से पाप निकाल पाए तो वह व्यक्ति पुनः पहले की तरह हो जाता है। अतः पाप को खत्म कर के हम एक प्राणी को नरक के द्वार पर जाने से बचा सकते हैं। पाप को खत्म कर के पापी व्यक्ति को सज्जन बनाया जा सकता है। इसलिए पाप से घृणा  करनी चाहिए पापी से नहीं।


” आपकी एक हंसी आपके जीवन मे पड़ी हुई गांठों को खोल देती है।


अर्थात | Life Status in Hindi: मुस्कुराहट ऐसी चीज होती है जो चेहरे पर होने से चेहरे की सभी थकान को दूर कर देती है। अपनी प्रसन्नता को बांटने से कोई भी मनुष्य दूसरों के मुख पर भी मुस्कुराहट का बीच रोप सकता है। प्रसन्नता बांटने से ही बढ़ती है। इसको जितना हो सके उतना बांटना चाहिए।

क्या पता  आपका किसी को हंसाने का प्रयास उनके जीवन को भी खुशियों के रंग में डुबो दे। खुशी के मौकों पर तो खुश होना ही चाहिए साथ ही साथ परेशानियों का सामना भी हंसकर ही करना चाहिए क्योंकि चिंता करने से तो कोई लाभ होगा नहीं। तथा मुस्कुराने से स्वयं में हिम्मत आएगी कि कार्य को आगे किस ढंग से क्रियान्वित करने है।


” कुरीतियों के अधीन होना कायरतापूर्ण कार्य है, और इसका विरोध करना ही पुरुषार्थ  है। “


अर्थात | Truth of Life Quotes in Hindi : कुरीतियों को कभी भी बढ़ावा नहीं देना चाहिए। अपने जीवन को और साथ ही  समाज को आगे बढ़ाने के लिए कुरीतियों का खंडन बहुत आवश्यक है। किसी के भय से यदि आप कुरीतियों को चुपचाप मान लेते हैं और उनका प्रचार प्रसार करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही शर्मनाक और कायरतापूर्ण कार्य है।

स्वयं को हर प्रकार की कुरीतियों से बचाकर रखना चाहिए और स्वयं को ही क्यो, आपके ऊपर पूरे समाज की जिम्मेदारी है। क्योंकि एक एक व्यक्ति से मिलकर ही समाज बना होता है और यदि एक अच्छे समाज में रहना है तो वहां पर कुरीतियों की कोई आवश्यकता नहीं है।


” आप आज जो करते हैं उस पर आपका भविष्य निर्भर करता है।”


अर्थात | Quotes on life in hindi : अभी आपके सम्मुख आपकी पूरी जिंदगी पड़ी हुई है। आप आज जो कुछ भी कर रहें हैं उस पर आपका भविष्य निर्भर करता है। अपने जीवन को और भविष्य को सफल बनाने के लिए आपको ही प्रयास करने होंगे क्योंकि आपकी सफलता के लिए केवल आपकी ही जिम्मेदारी होती है और किसीकी नहीं।

सफलता के लिए इस प्रकार से प्रयास करना चाहिए कि वह प्रयास ही आखरी हो औऱ आपको सफलता मिल सके। सफलता को प्राप्त करना एक कठिन कार्य होता है और इस सफलता को निरन्तर बनाए रखने के लिए आपको स्वयं को ही प्रयास करने होंगे। कोई दूसरा यदि सहायता करने आएगा भी तो वह केवल थोड़ी सहायता देगा और फिर सपने मार्ग पर चला जाएगा।


Zindagi na Milegi Dobara Quotes


” स्वयं को दूसरों की सेवा में डुबो देना ही स्वयं को जानने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। “


अर्थात | Zindagi na Milegi Dobara Quotes : स्वयं को दुसरो की सहायता में लगाना भी एक कला होती है। और इस से ही यह पता चलता है कि कौन अन्य लोगों की सहायता करने मे कितना सक्षम है और वह किस स्तर तक दूसरों की सहायता कर सकता है। यह स्वयं की परीक्षा भी होती है,

यदि आप इसमें सफल हो गए तो आप एक सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति है और यदि आप इसमें सफल नहीं हो पाए तो सफल होने का प्रयास करें क्योंकि बिना संसार में कुछ किए कुछ भी कमाया नहीं जा सकता । स्वयं को दूसरों की सहायता और बुजुर्गों की सेवा से बहुत सारी दुआएं मिलती है जो कि हमारे आगे के जीवन में काम आती है।


” किसी सही चीज में यकीन न करना बेईमानी है। “


अर्थात | Zindagi Quotes in Hindi :किसी सत्य और वजूद वाली चीजों में यकीन न करना बहुत बड़ी गलती है। यह गलती अनजाने में हो सकती है। लेकिन जान बूझ कर जो यह गलती करता है वह जीवन के उछाल-पटक को कभी भी नहीं समझ सकता। किसी पर विश्वास करना थोड़ा विश्वास करना थोड़ा कठिन कार्य है,

लेकिन उस ही चीज पर अंधविश्वास करना बहुत गलत बात है। अंधविश्वास और विश्वास न करना दोनो  ही मनुष्य की प्रतिभा को एकदम से ऊपर से नीचे लाने के लिए पर्याप्त नहीं होता। लेकिन यह मालूम करने की कोशिश करनी चाहिए कि सही क्या है और गलत क्या तभी हमारे जीवन स्व अंधविश्वास का अंधकार छट पाएगा।


” आप चाहें तो, नम्र तरीकों को अपनाकर भी दुनिया को बदल सकते हैं। “


अर्थात | Life Status in Hindi:  यदि मनुष्य चाहे तो वह संसार में कुछ भी कर सकता है और अपने जीवन को महान बना सकता है। सही तरीकों और उपायों को अपना कर आप अपने जीवन को आगे बढ़ा सकते हैं । इतना ही नहीं आप अपने कार्यों से दुसरों को और स्वयं के मन को भी प्रसन्न कर सकते हैं,

अच्छे कार्यों से समाज परिवर्तित होता है और अच्छे समाज से अच्छे संसार का निर्माण होता है। अतः सदैव सत्यनिष्ठ होकर कार्य करने का प्रयत्न करना चाहिए कोई आपकी एक छोटी सी अच्छे कार्य को करने की कोशिश भी कभी कभी पूरा विश्व बदलने की क्षमता रखती है। अतः हमेशा अच्छे कर्म करिए और विश्व को बदलने को तैयार रहिये।


” सभी व्यक्ति अपने जीवन में अपनी गलतियों की वजह से दुखी होते हैं। यदि वे अपनी गलतियों को सुधार लें तो प्रसन्नता उनके कदम चूमती है। “


अर्थात | Dear Zindagi Quotes : कोई भी इंसान आदर्श नहीं होता, क्योंकि शत प्रतिशत तो आज तक पृथ्वी में कोई भी आदर्श न हो सका। हम सब ईश्वर की बनाई हुई रचनाएँ है, ईश्वर नहीं हैं जो कि हमसे गलतियां न हों । गलतियां सभी से होती है। लेकिन समझदार व्यक्ति वही होता है जो कि अपनी गलतियों को नहीं छुपाता और उनको सुधारने का प्रयत्न करता है। अपनी गलती मान लेने से कोई छोटा या बड़ा नहीं होता। बल्कि यह तो हमारी ही सोच की उपज है,

कि हमारी गलतियों को छिपाने से हमारा झूठ कभी भी नही पकड़ा जयगा। सत्य तो एक न एक दिन सबके सामने आ ही जाता है। गलतियों का कहीं बाहर से पता लगने से बेहतर है कि, स्वयं ही अपनी गलतियों को स्वीकार कर उसको सही करने का प्रयास किया जाय। अपनी गलतियों को सुधारने से सभी कार्य यही हो जाते हैं और मनुष्य के जीवन में भी प्रसन्नता आ जाती है। प्रयास तो यही करना चाहिए कि, गलतियां  न हो या फिर कम से कम हो। लेकिन यदि कोई हो भी गयी है तो उसको तुरंत ही सुधारने का प्रयास करना चाहिए।


” आपके जीवन में आपकी आत्मा से बड़ा कोई शत्रु नहीं है। और वह शत्रु आपकी नकरात्मता से उतपन्न हुआ है। “


अर्थात | Quotes on life in hindi : आपके मन में बसे क्रोध, घृणा , आपसी बैर , घमण्ड आदि आपके सबसे बड़े शत्रु होते हैं और इस प्रकार आप स्वयं की आत्मा को ही अपना शत्रु बना बैठते हैं। हमेशा प्रयत्न करना चाहिए कि हम से कोई भी गलतियां न हों। यदि हो भी गयी हो तो ईश्वर से उसकी क्षमा याचना कर उस समस्या का समाधान निकालने का प्रयत्न करना चाहिए।

अपने विकारों को यदि दूसरों पर घमण्ड की तरह व्यक्त कर दिया तो न ही, हमारा कोई अस्तित्व रह जाएगा और न ही हमारी मित्रता का। मित्र तो सदा ही मुश्किल परिस्थितियों में हमारी सहायता करते हैं लेकिन हमारे विकारों के कारण वे भी हमसे दूर हो जाते हैं। हमको प्रयास करना होगा कि हमारे अंदर कभी भी ये विकार जन्म न ले सकें। यदि कोई आ भी गया है तो उसको बल, छल या फिर किसी भी प्रकार से दूर करने का प्रयास करना चाहिए। वरना आपकी नकरात्मकता की उपज आपको संसार में सबके विरुद्ध खड़ा कर देगी।


” स्वयं पर विजय प्राप्त करना , लाखों शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने से बेहतर है। “


अर्थात | Quotes on Life in Hindi :हमारे अंदर के विकार ही हमारे सबसे बड़े शत्रु होते हैं यदि किसी के जीवन में ये नकारात्मक विकार उतपन्न हो गए तो ये शीघ्रता से सब कुछ नष्ट कर देते हैं और जीवन को नरक बनाने में भी देर नहीं करते । हमें सदैव प्रयास करना चाहिए कि हम सभी इन विकारों से सदा दूर रहे।

यदि हम इन विकारों को स्वयं से दूर कर स्वयं पर विजय प्राप्त कर लेते हैं। स्वयं पर विजय प्राप्त करना लाखों शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने से बेहतर है। अप्रत्यक्ष रूप हमारे मन के विकारों के कारण ही संसार मे हमारे शत्रु बनते हैं। यदि हम इन विकारों से मुक्त हो जाएंगे तो संसार के सभी शत्रुओं से भी हमें मुक्ति मिल जाएगी। यदि ऐसा हुआ तो संसार में कोई भी किसी का शत्रु नहीं होगा और चारों ओर खुशहाली ही होगी।


” आत्मा धरती पर अकेले आती है, और शरीर एयर जीवन का नाश होने पर भी अकेले ही चले जाती है। “


अर्थात | Life Status in Hindi: हम सभी का जन्म अकेले ही होता है, और एक शरीर में केवल एक ही आत्मा निवास कर सकती है। अतः आत्मा का शरीर में अकेले आना यह संकेत करता है कि, चाहें व्यक्ति के दुनिया में कितने ही मित्र क्यों न हों उसको संसार में अकेले ही जीवन जीना है और अपने कार्यों को भी स्वयं ही करना है।

और उसके कार्य समाप्त हो जाने पर उस आत्मा को अकेले ही इस धरती से चले जाना है। यही प्रकृति का नियम है, जो कि संसार के प्रारंभ से ही नियमित रूप से चला आ रहा है। इसका पालन न करना किसी के भी बस में नहीं है। तो प्रयास करना चाहिए कि इस संसार में सदा ही अच्छे कर्म कर स्वयं को और आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति में लगा देना चाहिए। इससे हम स्वयं ही अच्छे कर्मों की ओर आकर्षित होंगे और जीवनचक्र से मुक्ति पाकर सीधे मोक्ष प्राप्त कर सकेंगे।


Conclusion


आज आपने पढ़े Quotes on Life in Hindi. आशा करते हैं, आपको हमारे यह पसन्द आये, और इन Zindagi Quotes in Hindi से कुछ नया सींखने को मिला, ऐसे ही अन्य प्रेरणादायक पोस्ट पढने के लिए बने रहे sarkaariexam.com के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *